June 20, 2021

various knowledge

time is money but life is precious.

भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची:-(15 FAMOUS TEMPLES OF INDIA) in hindi…

1 min read
temple
Spread the love

LATEST NEWS ABOUT CORONAVIRUS CASES IN INDIA ,MAY BE LOCKDOWN EXTENDED TILL( 15 MAY, 2020 ) NOW IT BECOMES A SERIOUS PROBLEM          भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों

             भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची

सदियों मंदिरों के लिए भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों में भारतीय समाज का अभिन्न अंग बने हुए हैं। भारतीय धार्मिक जीवन के तंत्रिका केन्द्रों के रूप में, इन मंदिरों विशाल शक्तियों फिराना करने के लिए आया था। मंदिरों की भूमिका आदमी के धार्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए सीमित रहते नहीं किया। वे समुदाय के हावी सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक जीवन के लिए पर चला गया, जबकि दरियादिली से देश की सांस्कृतिक और वास्तुकला विरासत में योगदान दे। अपनी सुंदरता और कलात्मक भव्यता इन मंदिरों में अद्वितीय कला का उत्तम काम करता है के रूप में बच गया है और विभिन्न स्थापत्य शैली जो सैकड़ों वर्ष से अधिक विकसित किया है को जन्म दिया है। यह इस पृष्ठभूमि है कि हम भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से 15 को लागू के खिलाफ है।

बद्रीनाथ मंदिर | बद्रीनाथ उत्तराखंड

भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची

बद्रीनाथ मंदिर भी बद्रीनारायण के रूप में जाना जाता है, भगवान विष्णु को समर्पित है नर और नारायण की विशेष रूप से अपने विवाद रूपों। बद्रीनाथ 9 वीं शताब्दी में आदि शंकराचार्य द्वारा एक प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में फिर से स्थापित किया गया था। 17 वीं सदी में मंदिर गढ़वाल राजाओं द्वारा विस्तार किया गया था। भगवान विष्णु ध्यान मुद्रा में यहाँ पाया जाता है नर और नारायण से घिरे। बद्रीनाथ वैष्णवों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। यह भी सबसे चार केदारनाथ मंदिर के लिए महत्वपूर्ण   /   केदारनाथ, उत्तराखंड  

भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची

चार धामों में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ भगवान शिव, रक्षक और विध्वंसक की सीट है। अत्यंत प्राचीन मंदिर लगातार पिछले कुछ वर्षों में पुनर्निर्मित किया गया है। बर्फ से ढके पर्वत चोटियों, केदारनाथ मंदिर प्रस्तुत एक जादुई तमाशा के बीच सेट।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

 

यमुनोत्री मंदिर | यमुनो त्री,उत्तराखंड  भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची

 यमुनोत्री, उत्तराखंड  गंगोत्री के सामने स्थित यमुनोत्री का पवित्र मंदिर है जो यमुना नदी का स्रोत भी है। पहाड़ों से घिरा, नदी का वास्तविक स्रोत, एक जमी हुई झील और 4421 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक ग्लेशियर (चंपसार) दुर्गम है। इस कारण से मंदिर को पहाड़ी के तल पर रखा गया है। यह मंदिर देवी यमुना को समर्पित है और देवता काले संगमरमर से बना है। पूर्ण शुद्धता और आनंद के माहौल के साथ संयुक्त स्थान की पवित्रता श्रद्धा की गहरी भावना पैदा करती है।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

 

नीलकंठ महादेव मंदिर |ऋषिकेश, उत्तराखंड

Neelkanth Mahadev Temple | Rishikesh, Uttarakhand: 51 Famous Temples Of India
ऋषिकेश, उत्तराखंड is 1675 मीटर की ऊंचाई पर एक पहाड़ी के ऊपर ऋषिकेश के बाहरी इलाके में स्थित एक मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। किवदंतियों के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान जो विष निकला था, उसे भगवान शिव ने इसी स्थान पर प्रवाहित किया था और इसलिए इसका नाम नीलकंठ महादेव पड़ा। नैना देवी मंदिर |भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

नैनीताल, उत्तराखंड

Naina Devi Temple | Nainital, Uttarakhand: 51 Famous Temples Of India
 नैनीताल का नाम नैना देवी के नाम पर रखा गया है। यह 52 शक्ती पीठों में से एक माना जाता है, जहाँ देवी सती के नेत्र (नैना) गिरने पर माना जाता है कि जब भगवान शिव ने उनका शरीर धारण किया था। इस प्रकार नैना देवी मंदिर को हिंदू भक्तों द्वारा भयभीत माना जाता है। 1880 के भूस्खलन के बाद मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया था जिसने इसे तबाह कर दिया था।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

काशी विश्वनाथ मंदिर |वाराणसी, उत्तर प्रदेश

Kashi Vishwanath Temple | Varanasi, Uttar Pradesh: 51 Famous Temples Of India

 काशी विश्वनाथ मंदिर भारत की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी, दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहर के केंद्र में गंगा नदी के तट पर स्थित है। इस मंदिर में शिव, विश्वेश्वर या विश्वनाथ का ज्योतिर्लिंग विराजित है। यह माना जाता है कि ज्योतिर्लिंग का दर्शन मनुष्य को माया के बंधन या दुनिया के सांसारिक उलझनों से मुक्त करेगा। लाखों भक्त काशी विश्वनाथ मंदिर में एक दर्शन के लिए यात्रा करते हैं जो उन्हें उनके पापों से मुक्ति दिलाएगा और यदि संभव हो तो, उनके अंतिम संस्कार के अवशेषों को नदी के घाटों पर डालने के लिए।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

स्वर्ण मंदिर |अमृतसर, पंजाब

Golden Temple | Amritsar, Punjab: 51 Famous Temples Of India

 हरमंदिर साहिब को स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, जो अमृतसर में स्थित एक प्रमुख सिख गुरुद्वारा है। गुरुद्वारा केवल पूजा का स्थान नहीं है, बल्कि भाईचारे और समानता का प्रतीक है। हर कोई अपने कलाकारों, पंथ और धार्मिक जुड़ावों के बावजूद यहां सांत्वना की तलाश कर सकता है। गुरुद्वारे की ऊपरी मंजिलें सोने से ढकी हुई हैं, जिसने इसे स्वर्ण मंदिर नाम दिया है। मंदिर अति सुंदर सोने और संगमरमर के काम से सुशोभित है।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

 

अमरनाथ मंदिर | पहलगाम, जम्मू और कश्मीर

Amarnath Temple | Pahalgam, Jammu & Kashmir: 51 Famous Temples Of India

 राजधानी श्रीनगर से 141 किमी दूर 3888 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, यह गुफा मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। गुफा एक लैंगम को सुनिश्चित करती है जो प्राकृतिक रूप से बर्फ के डंठल से बनी होती है। तीर्थयात्रियों के लिए सुलभ होने पर यह गुफा गर्मियों में थोड़े समय को छोड़कर वर्ष के प्रमुख भाग में बर्फ से ढकी रहती है। लाखों श्रद्धालु हर साल अमरनाथ यात्रा करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण यात्रा करते हैं। यह सबसे आकर्षक मंदिरों में से एक है।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

वैष्णो देवी मंदिर | वैष्णो देवी, जम्मू और कश्मीर, कटरा

Vaishno Devi Temple | Vaishno Devi, Jammu & Kashmir: 15 Famous Temples Of India

जम्मू और कश्मीर, कटरा के पास 5300 फीट की ऊंचाई पर स्थित वैष्णो देवी मंदिर शक्ति को समर्पित है। वैष्णो देवी, जिन्हें माता रानी के नाम से भी जाना जाता है और वैष्णवी देवी माँ की अभिव्यक्ति हैं। अत्यंत पवित्र माना जाता है, वैष्णो देवी मंदिर हर साल लगभग 8 मिलियन भक्तों द्वारा दौरा किया जाता है। भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

अक्षरधाम मंदिर | नई दिल्ली,

Akshardham Temple | New Delhi, Delhi: 15 Famous Temples Of India

दिल्ली,सौ एकड़ के क्षेत्र में फैला, 2005 में उद्घाटन किया गया अक्षरधाम मंदिर एक श्रद्धांजलि है और भारतीय संस्कृति, प्राचीन वास्तुकला और आध्यात्मिकता की एक सहस्त्राब्दी का प्रतीक है। मंदिर परिसर के भीतर विभिन्न संरचनाएं हैं जो भारतीय धर्म के इतिहास और संस्कृति को दर्शाती हैं। प्रभावशाली स्मारक को पूरे भारत के विभिन्न वास्तुशिल्प शैलियों के एक संलयन के रूप में देखा जा सकता है। राजस्थानी गुलाबी बलुआ पत्थर और इतालवी करारा संगमरमर से निर्मित, मुख्य मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

बिड़ला मंदिर | नई दिल्ली,

Birla Mandir | New Delhi, Delhi: 15 Famous Temples Of India
दिल्ली irl बिड़ला मंदिर जिसे लक्ष्मीनारायण मंदिर भी कहा जाता है, लक्ष्मीनारायण को समर्पित है। 1930 के दशक में निर्मित इस मंदिर का उद्घाटन महात्मा गांधी द्वारा किया गया था और तब से यह दिल्ली का एक प्रमुख पर्यटन और तीर्थ स्थल बन गया है। जन्माष्टमी और दिवाली के हिंदू त्योहारों पर, हजारों भक्त मंदिर में अपनी पूजा करने के लिए आते हैं। वास्तुकला की नगाड़ा शैली में निर्मित, मंदिर हिंदू पौराणिक कथाओं के दृश्यों को दर्शाने वाली समृद्ध नक्काशी से सुसज्जित है।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

इस्कॉन मंदिर | नई दिल्ली,

ISKON Temple | New Delhi, Delhi: 15 Famous Temples Of India
दिल्ली Sri श्री श्री राधा पार्थसारथी मंदिर जिसे हरे कृष्ण हिल्स में स्थित इस्कॉन मंदिर भी कहा जाता है, भगवान कृष्ण और राधारानी को समर्पित एक वैष्णव मंदिर है। इस्कॉन मंदिर भारत के सबसे बड़े मंदिर परिसरों में से एक है, जिसमें पुजारी, सेवा प्रदान करने वाले आदि के लिए कमरे हैं। मंदिर में प्रतिदिन छह आरती और छह भोग चढ़ाने के साथ पूजा का एक सख्त मानक है।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

ज्वालामुखी मंदिर | कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश

Jwalamukhi Temple | Kangra, Himachal Pradesh: 51 Famous Temples Of India
 हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी में ज्वालामुखी मंदिर, ज्वालामुखी मंदिर है, जिसमें जलती हुई देवी है। मंदिर में एक तांबे का पाइप है जिसके माध्यम से प्राकृतिक गैस निकलती है और पुजारी इस पर रोशनी डालता है। इसे ज्वालामुखी की देवी के रूप में लिया जाता है। मंदिर में कोई देवता नहीं हैं। देवी की पूजा आग की लपटों के रूप में की जाती है जो चट्टान की दरार से निकलती हैं। मंदिर को 52 शक्तिपीठों में से एक भी माना जाता है।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

शिरडी साईं बाबा मंदिर | शिरडी, महाराष्ट्र 

Shirdi Sai Baba Temple | Shirdi, Maharashtra: 51 Famous Temples Of India
शिरडी साईं बाबा मंदिर का उद्भव साईं बाबा से हुआ है, जो भारतीय गुरु या योगी हैं। साईं बाबा ने अपनी शिक्षाओं और धार्मिक संदेशों के माध्यम से लोकप्रियता और पर्याप्त प्राप्त की। उनकी शिक्षाओं में हिंदू और इस्लाम के तत्व सम्मिलित थे। साईं बाबा के कारण शिरडी एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल बन गया। मंदिर या मंदिर हर दिन हजारों तीर्थयात्रियों द्वारा दौरा किया जाता है और इसकी प्रसिद्धि और नाम ने महाराष्ट्र की सीमाओं को पार कर लिया है।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची.

Kailashanatha मंदिर | कांचीपुरम, तमिलनाडु

Kailashanatha Temple | Kanchipuram, Tamil Nadu: 51 Famous Temples Of India
पल्लव शासकों के संरक्षण में निर्मित, Kailashanatha मंदिर कांचीपुरम का सबसे पुराना मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। अपने स्थापत्य वैभव के लिए प्रसिद्ध, मंदिर के निशान द्रविड़ वास्तुकला का विकास। मंदिर पत्थर में एक कविता, सौंदर्य, अनुग्रह और भव्यता में अद्वितीय है। यह एक सांस्कृतिक और वास्तु खज़ाना जो सदियों के बाद भी इसकी सुंदरता और शिल्प कौशल के साथ बंद अपने पैरों स्वीप कर सकते हैं।भारत के 15 प्रसिद्ध मंदिरों की सूची

 

 

 

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.